Wednesday, December 2, 2009

Poem: Gyaan

ना मात मेरी, ना पिता मेरा, ना पत्नी मेरी ना ये घर
पूत मेरा ना, ना ये सामान, सबसे अलग मेरा घर ।

ना दुकान, ना घोङे गाङी, ना मित्र ना समाज
ना मरता ना जीता मैं, किसी के ना आऊं काज ।

ना मैं छोटा, ना मैं बङा, ना मैं उंचा ना नीचा
ज्ञान मात्र ही मेरी सीमायें, वही अस्तित्व है मेरा ।

ना मैं काला ना मैं गोरा, ना कमजोर ना बलवान
ना वात पित्त कफ़, इन सबसे भिन्न मैं भगवान ।

ना मैं भारतीय, ना अमेरिकी, ना पता कोई मेरा
ना कोई घर है ना मकान, ज्ञान ही सर्वस्व मेरा ।

ना कोई झगङा, ना कोई प्रेम, ना मेरा कोई मतभेद
ना प्रतिस्पर्धा, ना ग्लानि, ना मेरा लेन और देन ।

ना प्रेम है, ना घृणा है, ना कर्ता ना भोक्ता
ज्ञान लम्बाई, ज्ञान चोङाई, ज्ञान जितना ही मोटा ।

दुनिया रहे दुनिया में, ज्ञान रहे ज्ञान में
ज्ञान रहे सदा एक प्रमाण, वो मैं त्रिकाल घाम।

No comments:

मैं किसी को छूता ही नहीं

वास्तविक जगत और जो जगत हमें दिखाई देता है उसमें अन्तर है। जो हमें दिखता है, वो इन्द्रिय से दिखता है और इन्द्रियों की अपनी सीमितता है। और जो ...