Saturday, May 2, 2020

मिथ्यात्व से संसार में जीव क्यों भटकता है?

मिथ्यात्व से शरीर को अपना मानता है, और उसके संरक्षन, संवर्धन के लिये परिग्रह जुटाता है, घर बनाता है, वुद्धावस्था से भय करता है, उसकी वॄद्धि ह्रास में क्रोध, मान, लोभ करता है, उसे अपना मानकर भोगो में प्रवृत्त रहता है, शरीर से सम्बन्धित पारिवारिक सम्बन्धियों को अपना मानके - इन सबके लिये पांचो पाप, चार कषाय, ५ इन्द्रिय भोग में प्रवृत्त रहता है। और संसार भ्रमण पुष्ट करता है।

राग-द्वेष (आस्रव) को अपना स्वभाव मानकर उन्हे जीतने के बजाय उनके अनुसार परिणमन करता है। राग-द्वेष को दुखदायक मानने के बजाय जिनपर राग-द्वेष होता है उन्हे इष्ट अनिष्ट मानकर महापाप करता है। राग-द्वेष से कर्मास्रव होकर जो दुखो से भरे फ़ल आते हैं, उन्हे ना जानकर, रागद्वेष को अपना स्वभाव मानकर उसी में लीन रहता है।

आठ कर्मो के बन्ध से जो अवस्थायें होती हैं, उन्हे कर्म बन्ध से हुई ना जानकर, इनके परिणमन में या तो खुद को या दूसरे को कर्ता जानकर भयंकर पाप करता है।

राग-द्वेष को अपना शत्रु जाने बिना, बन्ध को अपना शत्रु जाने बिना उनके संवर, निर्जरा के प्रति श्रधान हो नहीं पाता, और पता ना होने से कर्म काटने की बजाय जो बाहर में निमित्त को व्यवस्थित करने का पुरूषार्थ करता है। और संसार पुष्ट होता रहता है।

कर्मोजनित अवस्था को रोग नहीं मानता, तो कर्म से रहित मोक्ष को लक्ष्य कैसे बनाये? ये तो कर्म जनित लौकिक उपाधियों को ही लक्ष्य बनाकर भटकता रहता है। धन प्राप्ति, परिवार पुष्टि, भोग प्राप्ति, यश कामना को ही लक्ष्य बनाकर महापापों में लीन रहता है।

और इस प्रकार मिथ्यात्व के कारण पांच पाप रूपी सर्पो से दुख पाता हुआ चारो गतियों में भटकता रहता है।

No comments:

मैं किसी को छूता ही नहीं

वास्तविक जगत और जो जगत हमें दिखाई देता है उसमें अन्तर है। जो हमें दिखता है, वो इन्द्रिय से दिखता है और इन्द्रियों की अपनी सीमितता है। और जो ...