Thursday, June 30, 2016

A yogi: some lines

A yogi is,
Who is same in pain and pleasure
Who is safe in the cave of pure awareness which is untouched and steady

A yogi is,
Whose mind obeys his orders
Who senses are in his command

A yogi is,
Who has nowhere to run to
Who is in still and in bliss

A yogi is,
Who is beyond past, present and future
Who has one eye for all odds and evens

A yogi is,
Who is not identified with anything non-soul
Who has no home

He is
bliss,
pure awareness,
Desireless,
Painless,
Most natural,
most beautiful,

the best.

Wednesday, June 22, 2016

NeeyamSagar Maharaj Ji ke liye- unko aahaar daan ke saubhagya me:

आज मेरे घर कोई आया,
नाम मालूम नहीं,
कोई ज्ञानी कहता है, कोई अहिंसा, कोई समता।

मेरे पास दो आंखे हैं,
एक अच्छा देखती है, और एक बुरा
मगर उसकी तो एक ही आंख थी - समता।

मैंने सुरक्षा के लिये घर लिया, मगर मैं तो घर के बन्धन में ही पङ गया।
और वो घर को ही छोङ दिया।

इस दुनिया में सबसे सुलभ है- राग।
हम सब जैसे Fevicol से हो गये हैं. जो मिला उससे चिपक गये।
मगर वो, सबसे अलग - अचिपक।

हम जोङ लेते हैं, अपने को बहुतो से
शरीर से, परिवार से, समाज से, धन से, देश से,
मगर वो अजोङ, और इसलिये बेजोङ।

जब चले तो जीव रक्षा,
जब ठहरे तो ऐसा ठहरे
कि मन भी ठहर जाये।

जब हम इच्छा करते हैं, तो उसकी जो मेरा शाश्वत कभी हो नहीं पाया।
तब वो इच्छा करते हैं, उस अनिच्छा की- जो कभी मुझे समझ नहीं आया।

वो वीर मैं कायर।
वो दीपक मैं अन्धकार
वो क्षमा, मैं गुस्सा
वो मृदु, मैं कठोर
वो सरल, मैं टेढ़ा
वो सन्तोष, मैं लालच
वो दया, मैं दानव
वो अपने में रमने वाले राम, मैं विषयों में रचा-पचा रावण
वो शुक्ल, मैं कृष्ण
वो पवित्र, मैं कीचङ
वो गुरू, मैं शिष्य भी नहीं।
वो लोकोत्तम, मैं अधम
वो मंगल, मैं रहा संसार में गल।
वो सब कुछ, मैं कुछ भी नहीं।

Sunday, February 21, 2016

Satisfaction

"In this world everybody has some kind of suffering or the other. If you think you are suffering because you lack one thing, then you should look around and you would not find anybody with everything. One can have lot of things but not everything. There is difference in having lot of things than everything.
We can spend our whole life to fill those gaps - but not able to finish all those gaps. Therefore we should not get affected with gaps rather we should accept what we have.
Those who understand the reality of world, they are able to win over their expectations. All these expectations are meaningless. Expectations from others only bring suffering. We think once we fill those gaps we will be happy, but in reality we will never be happy. One who is not satisfied with his present, how can he be satisfied with his future.
We should accept what we have. Suffering is an essential element in this world ( Samsara). It depends on us whether we suffer it by crying or by becoming unaffected." - translated from discourses by Muni Shri Praman Sagar Ji

Friday, February 19, 2016

About Greed

मैं गुजरात में तारंगा नाम के स्थान में गया। वहां एक पुरूष के एक रोटी लंगूर को खाने को दी। लंगूर ने रोटी को मूंह में डाला, और जब वह रोटी आधी उसके मूंह में और आधी बाहर थी, तभी एक दूसरा लंगूर आया और उस रोटी को अपने हाथ से छीनकर भागता चला। मुझे देखके ऐसा लगा कि देखो इन लंगूरो में नैतिकता का इतना अभाव है कि दूसरे के मूंह से रोटी तक ये छीन लेते हैं।

कुछ दिनो बाद मैं अपने शहर सहारनपुर आया और वहां भी एक घटना देखी। एक वुढ़िया रोटी दूध में डालकर एक कमजोर कुत्ते के लिये लायी। और उसने दूध में डूबी रोटी नीचे फ़र्श पर कुत्ते के लिये डाली। और तभी एक दूसरा ताकतवर कुत्ता दूर से भौंकते और गुर्राते हुवे आया, और उससे डरके कमजोर कूत्ता दूर भागने लगा। ताकतवर कुत्ता आके वह रोटी खाने लगा। बुढिया ने ताकतवर कुत्ते को धमकाया, मगर उसे इसका कोई असर नहीं पढ़ा। वो पूरी रोटी खा गया, और बुढ़िया दुखी होकर चली गयी। अब मैने समझा कि नैतिकता की कमी मात्र लंगूरो में ही नहीं बाकी जानवरो में भी है।

कुछ दिनो बाद और विचार आये तो ऐसा लगा कि यह अनैतिकता और भी जगह है - मात्र जानवरों में ही नहीं मनुष्यों में भी है। समाज में कोई अध्यक्ष की पदवी हो तो उसमें भी एक व्यक्ति दूसरे को हटाने के लिये और कुर्सी पाने के लिये अनेक दुष्कर्म करता है।

दुनिया में वस्तुयें तो सीमित हैं, और लोगो  की इच्छायें असीम हैं, अतः  यह समस्या सारी जगह है।

एक ही वस्तु  की इच्छा जब दो या दो से अधिक लोग कर लेते हैं, तो समस्या हो जाती है। उसमें उन लोगो में संघर्ष शुरु हो जाता है क्योंकि वस्तु तो एक को ही मिल सकती है।

यह समस्या अनेक रूपों में हमे दिखाई देती है। जैसे
- प्रधानमंत्री की गद्दी एक है, और उसे चाहने वाले अनेक प्रत्याशी है।
- पाकिस्तान एक है। अमेरिका की पाकिस्तान से अपने कुछ अपेक्षायें है, चीन के कुछ ओर, भारत की कुछ ओर, तालिबान की कुछ ओर, और पाकिस्तान के खुद भी कुछ इच्छायें हैं।
- पारिवारिक स्तर पर भी बेटे से मां और बाप की अपेक्षाओं में मतभेद हो जाता है। बाप चाहता है कि बेटा इंजीनोयर बने, और बेटा डाक्टर बनना चाहे।
- अयोध्या एक है, और उस पर हक जमाने वाले अनेक समुदाय हैं।
- मैं चाहता हूं कि शरीर स्वस्थ रहे, और शरीर स्वास्थ ना होने की अपस्था में है।
- कम्पनियों में किस प्रकार से आमदनी ज्यादा हो इस बारे में मलिकों की विचारधाराओं में संघर्ष हो सकता है।

हम विचार करें तो देखेंगे यह एक मूलभूत समस्या है इस दुनिया में। एक ही वस्तु पर लोगो की नाना प्रकार की अपेक्षायें हो सकती हैं, और इसका देखो तो मूलतः कोई समाधान नहीं है - क्योंकि सबकी अपेक्षायें अलग अलग दिशाओं में है।



अतः यह निष्कर्ष निकला : जहां जहां लोभ है, इच्छा है, अपेक्षायें हैं, वहां वहां लङाई है, झगङा है।

एक सीधा समाधान तो यह है कि जिस चीज के बिना हमारा काम चल सकता है, उसकी इच्छा को हम छोङ सकते है - तो ये झगङा खतम। और हम इसी में खुशी मानले कि हमारी इच्छा के त्याग से दूसरे को तो खुशी मिल गयी। शायद ऐसा करने से आधे से ज्यादा झगङे समाप्त हो जाये। हम संसारी लोगो के लिये तो ऐसा कर ही सकते हैं।

अगले स्तर पर साधू होते हैं जो सारी ही इच्छाओं को जीत लेते हैं, और सारे झगङो से दूर हो जाते हैं।

Monday, February 1, 2016

अनुकूलता और प्रतिकूलता

एक कहानी:

मैने मन्दिर में एक ताई जी से सौ रूपये उधार लिये, और कहा कि एक हफ़्ते बाद लौटा दूंगा। १-२ दिन बाद मन में हुआ कि लौटाना ना पङे तो ज्यादा अच्छा। मन्दिर तो रोज जाता था और ताई जी मिलती थी। अब रूपये लौटाने का मन नहीं था तो मैने आंखे बचाना शुरू कर दी। जब भी ताई जी को देखता तो इधर उधर हो लेता। और मन में ही डर और थोङी चिन्ता भी शुरू हो गयी- अगर ताई जी ने मुझे देख लिये और पैसे मांगे तो क्या जवाब दूंगा? अगर ताई जी ने किसी और को ये बात बता दी तो क्या होगा?

मेरा एक दूसरा मित्र भी था, उसने भी ताई जी से पैसे उधार लिये और एक हफ़्ते का वायदा किया और २ दिन में ही लौटा दिया।

अब ये ही बात जीवन में लागू होती है। हम दूसरो को दुख देते हैं, और जब उसका फ़ल हमें मिलता है तो उससे डरते हैं, और चिन्तित होते हैं। जबकि ज्ञानी लोग फ़ल को सहर्ष रूप से स्वीकार करने को तैयार रहते हैं, जैसा कि मेरे मित्र ने किया।

होना तो यह चाहिये कि हम प्रतिकूलताओं को आने दें क्योंकि वे हमारे पुराने कर्मो के आधार पर ही आ रहें है, जबकि हम उनसे चिन्तित हो जाते हैं, और डरने लगते हैं।

दुनिया में उसे बहादुर कहते हैं जो प्रतिकूलताओं से लङकर उन्हे अनुकूलता में बदल दे, मगर वास्तविकता में तो बहादुर वह है जो प्रतिकूलता होने पर भी अपने मन को सम्भाल ले।

इसलिये कहते हैं:
जब किसी से पैसे लिये है तो वापस करने पङेंगे - ऐसे ही जब किसी को दुख दिया तो दुख झेलना भी पङेगा।
प्रतिकूलता को समता से सहे बगैर परमात्मा के शासन में जाना संभव नहीं।
कष्टसहिष्णु बनो।

Are we drawing lines in water?

Insightful story:
A baby is born - he studies and gets the job and works hard for the rest of his life sincerely. He get married and have kids. He loves his wife and kids and takes care of them with utmost sincerity.
Now he is on his death bed and can leave anytime. He asks the Mother Nature - "I am going to die soon. I have worked with honesty and sincerity my whole life. I love my children and I nurtured them with my best efforts. Now I am going to leave. Is this not your injustice that you do not allow me to take my wealth, wife and children along with me in my next birth?"
The Mother Nature replies - "If you draw lines in water to make a beautiful picture, you will fail. This is not the nature of water to hold your drawings. Similarly the transient nature of life does not let any associations’ lasts forever in the cycle of birth and death. Your desire to let them be permanent is because of your ignorance."
Therefore we need to think - Are we drawing lines in water?

Thursday, June 18, 2015

Interfaith Marriages

In India, traditionally interfaith marriages are not encouraged. Couples with interfaith marriage are more likely to be unhappy and end in divorce or unsuccessful marriage.

Marriage is not just a union of two people, but families. Usually in the youth people feel themselves more secular and ready to go for an interfaith marriage, but as the time proceed with kids and older age, people get to engage themselves in spiritual or religious activities and differences start to show up, which leads to confusion to kids at times, and unhappiness between parents.

For a successful marriage, both wife and husband need to adjust and compromise on various fronts. And if the faith is not common, that makes it even more difficult.

To give some instances:

  • If husband wants to make a trip to a sacred place, and his wife belongs to the same faith - they can go together to make it a successful trip. And if it is interfaith marriage, they would need to find a company outside home to their trip.
  • For every day visit to place of worship it  will be seamless to go to the single place, and have a common social life.
  • They will have same terminology to talk when they have to talk things beyond the material life.
  • Their parents and parents in law will more likely be in sync if it is a same-faith marriage.


प्रश्न: जब शरीर भी नहीं हूं, तो आत्मा साधना ही करूं, परिवार वालो के प्रति कर्तव्यो का निर्वाह क्यों करूं?

उत्तर : हमारे अन्दर कितनी विरक्ति होती है उसके अनुसार ही कार्य करने योग्य है। अगर जीव में पर्याप्त विरक्ति है, तो परिवार छोङकर सन्यास धारण क...